Listen to this article
-->

Translate

��best rocket stove for camping �� top rocket stoves 2020 check it out!





अगर आप  कैंपिंग करने का शौंक  रखते  हैं  तो स्टार्ट  कैंपिंग लाइक  ए  रियल  मैन !  कलेक्टिंग  वुड  फ्रॉम द  जंगल , लाइटिंग उप फायर एंड  कुकिंग। दिस  इज़  व्हॉट मैक्सइमिज द फन ऑफ़  कैंपिंग। 


मैं हूँ कैम्पिंग ट्रैवल इंडिया एंड आई ऍम  कैंपिंग  सीन्स  मोर देन 15 येरस इन वेरियस  पार्ट्स  इंडिया। अपने इसी कैंपिंग एक्सपीरियंस के बेसिस पर आज के इस एपिसोड मे मैं आपको बताने वाला हूँ  बेस्ट 5 राकेट स्टोवेस फॉर  कैंपिंग, जो इंडिया मैं  अवेलेबल हैं और आप खरीद सकते हैं. 


अगर आप इनमे से किसी भी स्टोव को खरीदना चाहते हैं तो कमेन्ट बॉक्स मैं लिख दीजिये मैं आपको उसके बारे मैं पूरी जानकारी दूंगा.


मैंने  इन सब स्टोवस   को,  उनके लाइट वेट , कैरिंग कम्फर्टेबिलिटी  इन  द  बैकपैक,  वुड लाइट-उप टाइम एंड फ्यूल  बर्निंग कैपेसिटी,  के बेसिस पर रैंक किया हैं 


नंबर  5  पर  हैं  -  हॉट ऐश कैंपिंग स्टोव


यह हैं हॉट ऐश कैंपिंग स्टोव, लाइट वेट हैं,  टाइटेनियम का बना हैं, जो की लाइफ टाइम गॅरंटी के साथ आता हैं और जंगल मैं मिलने वाले ज्यादातर टाइप के फ्यूल को बर्न कर  सकता हैं. वेट हैं 500 ग्राम से  भी कम.  लॉन्ग बर्निंग  चैम्बर होने की वजह से फ्यूल जल्दी और अच्छी तरह से जलता हैं.
क्यूंकि आप इस स्टोव को अस्सेम्ब्ले कर सकते हैं तो बैग पैक मैं बहुत कम स्पेस लेता हैं.


रेट और अवेलेबिलिटी के बारे मैं और जानकारी चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स मैं  लिखिए “हॉट ऐश” , हम पूरी डिटेल्स आपके साथ शेयर कर देंगे


नंबर चार पर है “फोल्डिंग फायर बॉक्स नैनो”. यह एक लाइट वेट कैंपिंग वुड बर्निंग रॉकेट स्टोव है,  जिसे असेंबल करने की जरूरत नहीं है. सिंपली  ओपन एंड यूज़.
फायर बॉक्स नैनो एक वुड बर्निंग के ट्रेडिशनल  प्रिंसिपल पर बेस्ड हैं,  जिसमे वुड को  क्रॉस करके लगाया जाता है ,इससे लकड़ी जल्दी जलती हैं. 
बर्तन को होल्ड करके रखने के लिए इसमें 4 आर्मस  लगाई गई  हैं  जिन्हे छोटे बर्तन के साथ अंदर की तरफ और बड़े बर्तन के साथ बहार की तरफ खोल सकते हैं. इससे स्टोव को भी ज्यादा स्टेबिलिटी मिलती हैं और कुकिंग पॉट को भी. 
आप वुड बर्निंग  के साथ-साथ अल्कोहल बर्निंग के लिए भी इसे यूज कर सकते हैं 


टोटल वेट 200 ग्राम से भी कम है और आप अपने  बैकपैक में इससे बड़ी आसानी से कैरी कर सकते हैं 


अगर इस स्टोव  को खरीदना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में लिखिए “फोल्डिंग फायर बॉक्स नैनो “


नंबर  3 पर  हैं  कोमबुईस  रोकट  स्टोव  
ये  रॉकेट स्टोव,  कंपैक्ट कुकिंग सेट के साथ आता है. आपको कभी,  किसी भी तरह की फ्यूल को खरीदने की जरुरत नहीं हैं  जंगल में मिलने वाले किसी भी तरह के फ्यूल  को यूज़ कर सकते हैं. यह नेचुरल एयर फ्लो के प्रिंसिपल पर काम करता है, कुकिंग करते-करते आप इसे रिफ्यूल कर सकते हैं कुकिंग पोट के ऊपर जो ढक्कन है उसे आप पैन की तरह यूज कर सकते हैं.
कुकिंग  के  बाद,  वापस पैक करिए,  कुकिंग पोट में रख कर चलते बनिए।


 कुकिंग पोट के साथ टोटल वजन है 1 किलो से कम और इसे बैग पैक  में कैरी करना बहुत  आसान है 


अगर आप  कोमबुईस  रोकट  स्टोव  के बारे में और ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में लिखिए कोमबुईस  रोकट  स्टोव  ,  इससे जुड़ी सभी जानकारी और  परचेज लिंक हम आपको भेज देंगे 


नंबर  2   पर  हैं  विरे राकेट  स्टोव 


विरे रॉकेट स्टोव एक फोल्डेबल कंपैक्ट डिजाइन मैं बना है,  जिसका साइज है, 11.9  इंच लंबाई 6.5  इंच चौड़ाई और वजन 1 किलो के आस - पास हैं.  इसे आप फोल्ड करके, असेंबल कर के,  साथ ले जा सकते हैं इसमें बायोपॉड दिए हैं स्टेबिलिटी के लिए  और स्ट्रैंथ  के लिए लॉक  है.
आग जलाने के लिए आप सूखे पत्ते या कागज का प्रयोग कर सकते हैं यह पोर्टेबल है और नेचुरल एनर्जी का सोर्स है और इसे  यूज करना बहुत आसान है 


बेस्ट 5  राकेट  कैंपिंग  स्टोव  की  लिस्ट  मैं  नंबर 1 पर  हैं  सोलो स्टोव टाइटन


सोलो स्टोव टाइटन एक सुपर कॉम्पैक्ट राकेट स्टोव हैं जो की  2 या 4 लोगो  के लिए सफ्फीसेंट  हैं और कुकिंग पॉट के साथ आता हैं. इसके 3 पीसेज को अस्सेम्ब्ले करते ही ये, रेडी हो जाता है किसी भी तरह की लकड़ी को जलाने में यह सक्षम है
 राकेट स्टोव  होने का फायदा यह है कि वह फ्यूल एफिशिएंट होते है और जल्दी आग  पकड़ते हैं और इसमें एनर्जी वेस्ट नहीं होती, जैसे की  ओपन मैं  आग जलाने  पर  होती हैं। 


आपके कैंपिंग बैग में इसे कैरी करना आसान है जितनी जगह कोई कुकिंग पोट लेता है उतनी ही जगह में आप अपना कुकिंग स्टोव  भी  कैर्री  कर रहे  होते  हैं.


 कुकिंग पोट के साथ वजन करीब-करीब सवा किलो के आस-पास है


अगर आप इस स्टोर को खरीदना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में लिखिए “सोलो स्टोव” इससे जुड़ी सारी जानकारी हम आपको भेज देंगे


 दोस्तों उम्मीद है कैंपिंग ट्रैवलर  इंडिया कि रॉकेट स्टोव सीरीज का यह एपिसोड आपको पसंद आया होगा।


मैं  जानता  हूँ  की  कि आप सब कैंपिंग ट्रिपस  पर जाने के लिए बेताब है पर थोड़ा सा पेशंस रखिए कोविड-19 की वजह से जो बॉर्डर भी बंद है जैसे ही खुलेंगे आप बस घर से निकल जाइएगा।  तब तक तैयारी करके रखें ताकि आप कैंपिंग और ट्रेकिंग और हाय किंग का पूरा मजा उठा सके.


अगर आप किसी और कैंपिंग गियर या गैजेट के बारे में जानकारी चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में लिख दीजिएगा मैं आपको उस कैंपिंग गियर  और  गैजेट के बारे में सारी जानकारी आने  वाले  एपिसोड्स  मैं  देने की  कोशीश करूंगा 


थैंक यू सो मच मिलते हैं बहुत जल्दी अगले एपिसोड में

No comments:

Post a Comment

Stranded in Spiti's Monsoon Mystery: Unpredictable Journey | Day 18 | La...

oin me on an unexpected adventure in Spiti, where I find myself stranded amidst heavy rains and floods. While staying with a local family, I...